July 29, 2021
asi full form

ASI FULL FORM IN HINDI– जानिए क्या है ASI, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

ASI Full Form in Hindi, ASI Ka Pura Naam Kya Hai, ASI क्या है, ASI Ka Full Form Kya Hai, ASI का Full Form क्या है,  ASI कैसे होता है, ASI क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों आज हम आप को इस लेख के माध्यम से ASI की सभी जानकारी हिंदी भाषा में  देने जा  रहे है. जैसे की ASI की फुल फॉर्म क्या है हिंदी में और और इसकी अधिक जानकारी लेने के लिए आप को हमारे इस लेख  को अंत तक पढ़ना होगा | 

ASI Full Form in Hindi

ASI की फुल फॉर्म “असिस्टेंट सब  -इंस्पेक्टर ” होती है, ASI की फुल फॉर्म का हिंदी में अर्थ “सहायक उप-निरीक्षक”है. Assistant Sub-Inspector” एक ईमानदार राजपत्रित पुलिस अधिकारी होता है,

लेकिन पुलिस हेड कांस्टेबल से ऊपर और भारत के पुलिस बलों में एक उप-निरीक्षक से नीचे होता है, असिस्टेंट सब  -इंस्पेक्टर.रैंक प्रतीक चिन्ह एक सितारा इस के कंधे की पट्टियों के बाहरी किनारे पर एक लाल और नीले रंग की धारीदार रिबन होता  है.आये हम अब आगे बढ़ते है हम आपको इसके बारे  में सभी  जानकारी देने जा रहे है। 

असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर: एएसआई एक गैर-राजपत्रित पुलिस अधिकारी है.ASI  जो एक पुलिस हेड कांस्टेबल के ऊपर और भारत के पुलिस बलों में एक उप-निरीक्षक के नीचे रैंकिंग है.

भारत के पुलिस बलों में, एक सहायक उप-निरीक्षक (ASI) एक गैर-राजपत्रित/ non-gazetted पुलिस अधिकारी होता है. वह एक जांच अधिकारी हो सकता है,लेकिन ज्यादातर, इंस्पेक्टर या पुलिस उपाधीक्षक को जांच अधिकारी बनाया जाता है. ASI अक्सर पुलिस चौकी या “फेरी”और जांच केंद्रों के प्रभारी अधिकारी होते हैं। 

OK FULL FORM IN HINDI ? OK KA PURA NAAM

ASI क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में

यदि हम पुलिस क्षेत्र के बारे में बात करते हैं, तो यहां हम आपकी जानकारी के लिए बात करते हैं कि एएसआई सहायक उप-निरीक्षक का एक पूर्ण रूप है, और हिंदी भाषा में इसका अर्थ है सहायक उप-निरीक्षक।

भारत के पुलिस बलों में, एक सहायक उप-निरीक्षक एक अराजपत्रित पुलिस अधिकारी होता है। एक जो पुलिस हेड कांस्टेबल से ऊपर और एक सब-इंस्पेक्टर से नीचे रैंक करता है। ASI के लिए रैंक प्रतीक चिन्ह एक सितारा है।

जिसमें कंधे की पट्टियों के बाहरी किनारे पर लाल और नीले रंग की धारीदार रिबन होती है। वह एक जांच अधिकारी हो सकता है; लेकिन ज्यादातर बार, यहां आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि एक निरीक्षक या एक पुलिस उप-निरीक्षक को एक जांच अधिकारी बनाया जाता है। 

एएसआई अक्सर पुलिस चौकी और जांच केंद्रों के प्रभारी अधिकारी होते हैं। यह पुलिस और अर्धसैनिक सेवाओं में अधिकारी ग्रेड में एक प्रविष्टि रैंक है, आमतौर पर एएसआई बीएसएफ, आईटीबीपी और अन्य जैसे सीमा सुरक्षा बलों में सीमा गश्ती प्लाटून के प्रभारी।

सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) सीआईएसएफ में बल की रीढ़ हैं क्योंकि वे क्षेत्र और नियंत्रण कक्ष में टीम के बीच मुख्य मध्यस्थ हैं। इसलिए, उनका मुख्य काम बल को सुचारू रूप से चालू रखना है, ताकि यह बिना किसी परेशानी के अपने घोषित उद्देश्य को पूरा कर सके, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में एक सहायक उप निरीक्षक (ASI) द्वारा निभाई गई प्रमुख भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ हैं –

एयरपोर्ट  सिक्योरिटी −  CISF कर्मी का सबसे आम उद्देश्य है लेकिन यह हर दिन इतने नागरिक इसका उपयोग करते हैं.और  हमारे देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने वाले हवाई अड्डों को अंतिम मील सुरक्षा देते है और ASI मौजूद हैं।

इन्दुस्ट्रीएल  सिक्योरिटी  − बल का एक और उद्देश्य है और यह वास्तव में मुख्य कारण था कि बल पहले स्थान पर क्यों बनाया गया था. यह देश भर में सार्वजनिक क्षेत्र के औद्योगिक स्थानों को सुरक्षा सेवाएँ प्रदान करता है, ASI आमतौर पर इन क्षेत्रों में तैनात हैं।

Search Operation − पुलिस में होने का मतलब है कि आपको एक संदिग्ध की तलाश करने के लिए अधिकार की आवश्यकता है, और एक बार जब आप उच्च-अप से एक आदेश प्राप्त करते हैं, तो एएसआई इन कार्यों को अपने कर्तव्य के स्थान पर कर सकता है, लेकिन वे आमतौर पर उप द्वारा निगरानी रखते हैं -ऑपरेशन सर्च ऑपरेशन के समय।

पुलिस में होने का मतलब है कि आपको संदिग्ध व्यक्ति की तलाश करने के लिए अधिकार होना चाहिए, और एक बार उच्च-अप से आदेश मिलने के बाद, एएसआई इन कार्यों को अपने कर्तव्य के स्थान पर पूरा कर सकता है, लेकिन वे आमतौर पर उप द्वारा निगरानी रखते हैं -ऑपरेशन सर्च ऑपरेशन के समय।

Power of Seizure − यह एक अन्य क्षेत्र है जहां एएसआई काम में आता है क्योंकि उन्हें किसी भी स्थान पर निवारक हिरासत के लिए किसी भी संदिग्ध को खोजना और जब्त करना है। उप-निरीक्षकों द्वारा पर्यवेक्षित, उन्हें कुछ भी जब्त करना चाहिए जो अवैध रूप से संदिग्ध व्यक्तियों के कब्जे में है।

Clerical duties − हालांकि यह नौकरी ज्यादातर फील्ड जॉब्स के बारे में है, लेकिन डेस्क जॉब में भी होने के अवसर हैं, लेकिन वहां आपको किसी भी अन्य सरकारी कार्यालयों की तरह लिपिकीय कार्य करना होगा, आपको विभिन्न कार्यों, प्रशासनिक मामलों आदि की फाइलों को बनाए रखना होगा।

यह एक और क्षेत्र है जहां एएसआई काम में आता है क्योंकि उन्हें किसी भी स्थान पर निवारक निरोध के लिए किसी भी संदिग्ध को खोजना और जब्त करना है। उप-निरीक्षकों द्वारा पर्यवेक्षित, उन्हें कुछ भी जब्त करना चाहिए जो अवैध रूप से संदिग्ध व्यक्तियों के कब्जे में है।

NDA FULL FORM IN HINDI ? NDA KA PURA NAAM

ASI = Archaeological Survey of India (भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग)

यह एक भारतीय सरकारी एजेंसी है जो एएसआई मंत्रालय से जुड़ी है जो देश में पुरातात्विक अनुसंधान और सांस्कृतिक स्मारकों के संरक्षण के लिए जिम्मेदार है। इसकी स्थापना 1861 में अलेक्जेंडर कनिंघम ने की थी जो इसके पहले महानिदेशक भी बने। भारतीय पुरातत्व विभाग उत्तर प्रदेश राज्य के भारतीय शहर अयोध्या में खुदाई और खोज के लिए जिम्मेदार है। इसका अधिकांश भाग बाबरी मस्जिद के आसपास के क्षेत्र में है। 

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने 1970, 1992 और 2003 में अयोध्या में और उसके आसपास के विवादित स्थल पर किए गए पुरातात्विक उत्खनन से इस बात का प्रमाण मिलता है कि इस स्थल पर एक बड़ी हिंदू संरचना मौजूद थी।

2003 में, भारतीय उच्च न्यायालय के एक आदेश द्वारा, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को और अधिक गहन अध्ययन करने के लिए कहा गया था और यह पता लगाने के लिए एक खुदाई की गई थी कि क्या मस्जिद के नीचे मलबे के नीचे की संरचना राम थी। मंदिर होने का एक निश्चित संकेत है। हालांकि, यह पता नहीं लगाया जा सका कि यह एक राम मंदिर था, क्योंकि अवशेष एक शिव मंदिर के समान थे।

Conclusion: 

हम आशा करते हैं कि आपको निश्चित रूप से हिंदी में ASI फुल फॉर्म से संबंधित जानकारी लाभदायक होगी। इस लेख में, हमने आपके द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। यदि आपके पास अभी भी इससे संबंधित प्रश्न हैं तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके अलावा, आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *