ASHA FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है ASHA, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

ASHA Full Form in Hindi, ASHA Ka Pura Naam Kya Hai, ASHA क्या है, ASHA Ka Full Form Kya Hai, ASHA का Full Form क्या है,  ASHA meaning, ASHA क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! ASHA का नाम तो आपने पहले भी सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि ASHA full form in Hindi क्या है? यदि नहीं तो ASHA के बारे में जानना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह आमतौर पर लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द हैं जो आपकी काफी मदद कर सकते हैं। यदि आप अब तक नहीं जानते कि ASHA full form in Hindi क्या है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में ASHA full form in Hindi के साथ-साथ इससे जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप इसके बारे में सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको ASHA full form क्या होता है?, ASHA का क्या मतलब है?, ASHA से जुड़े काम क्या हैं? जैसी सभी जानकारियां बताने वाले हैं। इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने ASHA full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। ASHA के अंतर्गत आने वाली हर बात और कार्य हम निम्नलिखित हैं –

ASHA का फुल फॉर्म क्या है?( ASHA Full Form in Hindi) 

ASHA का फुल फॉर्म Accredited Social Health Activist होता है और इसे हिन्दी भाषा में मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी कहते हैं।

ASHA क्या है? (What is ASHA in Hindi?)

मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता यानि ASHA ग्रामीण स्तर के सामुदायिक कार्यकर्त्री है जो जननी सुरक्षा योजना से संबंध रखते है। यह योजना भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना कि शुरुआत 2005 में कि गई थी और 2012 तक पूरे देश में लोगों को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य बनाया गया था। इस योजना से जुड़कर काम करने वाली महिलाओं को आशा दीदी कहते हैं।

ASHA के अंतर्गत क्या काम होते हैं? ( What work is done under ASHA in Hindi?)

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए ASHA योजना के तहत हर गांव के स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र की मदद से गांव की गरीब महिलाओं को उनके स्वास्थ्य से जुड़ी बातें समझाई जा सके और उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से उपलब्ध कराई जा सके। यह ASHA योजना National Rural Health Mission यानि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन का ही पालन करता है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे इस योजना की मदद से कुपोषण से जुड़े योजनाओं में भी काफी मदद हो सकेगी।

ASHA कर्मी का क्या काम होता है? (What is work of a ASHA worker?)

एक ASHA कर्मी सामुदायिक स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत काम करती हैं इसीलिए उनका काम होता है कि वह अपने गांव और क्षेत्र में लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में बताएं और सुविधाजनक सेवाएं उपलब्ध कराएं। स्वास्थ्य देखभाल के अधिकारों के बारे में अधिकारहीन और गरीब लोगों के बीच जागरूकता फैलाने का काम ASHA कर्मी करते हैं। एक ASHA का काम होता है कि वह अच्छे स्वास्थ्य के परिणामों के लिए अपने क्षेत्र भर में स्वास्थ्य व्यवहारों को बढ़ाएं। वह स्वास्थ्य व्यवहारों को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक कार्रवाई कर लोगों और महिलाओं को उसके बारे में बताती हैं।

ASHA कर्मियों की संख्या और काम कैसे सुनिश्चित की जाती है? (How are the numbers and works of ASHA workers ensured in Hindi?)

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यह अनुमान लगाया गया था कि दस राज्यों में करीब 2.5 लाख ASHA कर्मियों की जरुरत होगी। इस अनुमान के अनुसार प्रति 1000 व्यक्तियों में एक आशा कर्मी का नियुक्त होना जरुरी है जो ग्रामीण स्वास्थ्य संबंधी कार्यों में कार्यरत रहे। ASHA कर्मियों की आयु 25 से लेकर 45 वर्ष की होनी चाहिए ताकि उसे स्वास्थ्य से जुड़ी बातें समझने और लोगों को समझाने में आसानी हो।

ASHA से जुड़े कर्मियों को ब्लॉक लेवल पर 4-5 शिक्षकों की टीम बनाकर किसी भी आंगनवाड़ी केन्द्र या पंचायत भवन में पहले प्रारंभिक शिक्षा दी जाती है जिसमें उन्हें खुद स्वास्थ्य से जुड़ी बातें बताई जाती हैं। इस दौरान ASHA कर्मियों को अपना काम करने के लिए आंगनबाड़ी के कार्यकर्ताओं की भी मदद मिलती है। प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद ASHA के कार्यकर्ताओं को दो – दो महीनों में दो दिनों का गांव प्रशिक्षण कर महिलाओं को स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी देनी होती है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2013 तक देश भर में  863506 ASHA कर्मियों को कार्यरत किया गया था। वहीं वर्ष 2014 के दिसंबर महीने के जारी किए गए आंकड़े के अनुसार भारत के राज्य और केंद्र शासित राज्यों को मिलाकर कुल 32 राज्यों में 859331 नए ASHA कर्मियों की नियुक्ति की गई थी जब की इन 32 राज्यों में गोवा, चंडीगढ़, पुडुचेरी, हिमाचल प्रदेश के राज्यों के आंकड़ों को जोड़ा भी नहीं गया था।

ग्रामीण क्षेत्र के स्वयं समुदाय से ASHA कर्मी का चयन किया जाता है जो सार्वजनिक और समुदाय स्वास्थ्य प्रणाली के मध्य एक अंटरफलक की तरह काम करने के लिए नियुक्त किया जाता है जिसे प्रशिक्षण देने के बाद ग्रामीण स्वयं समुदाय की ओर से जवाबदेही होना पड़ता है।

PAYTM FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है PAYTM, पूरी जानकारी

ASHA कर्मी होने के लिए किन योग्यताओं की जरुरत है? (What are the qualifications required to be an ASHA worker?)

ASHA कर्मी जिस गांव में बनाई जा रही हैं, उन्हें उसी गांव का निवासी होना जरुरी है। इसका मतलब है कि किसी गांव में उसी गांव की महिला ASHA के रूप में नियुक्त हो सकती हैं। ऐसा कहा जाता है कि महिलाएं शादी के बाद अपने ससुराल चली जाती हैं इसीलिए इस योजना में ASHA दीदी के रुप में अधिकतर विधवा, शादी शुदा और तलाकशुदा महिलाएं ही कार्यरत होती हैं।

ASHA दीदी के लिए तकरीबन 25 वर्ष की आयु की महिला होना आवश्यक है। इस कार्य की नियुक्ति के लिए 25 से 45 वर्ष की महिलाओं को ही चुना जाता है। हालांकि ASHA में काम करने महिला थोड़ी पढ़ी लिखी होनी चाहिए। वह कम से कम 10वीं  की पढ़ाई पूरी करने के बाद ही ASHA कर्मी के पद पर नियुक्त हो सकती हैं।

ASHA कर्मी बनने के लिए एक महिला को स्वयं सहायता समूह, ग्राम स्वास्थ्य समिति, ग्राम सभा, सामुदायिक समूह, जिला नोडल अधिकारी, ब्लॉक नोडल अधिकारी, आंगनबाड़ी संस्थानों द्वारा एक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और जो इन सभी संस्थानों और अधिकारियों की मुश्किल प्रक्रियाओं को पार कर एक ASHA कर्मी को उसके काम के लिया नियुक्त किया जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप ASHA full form In Hindi ( ASHA मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  ASHA का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे ASHA मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  ASHA Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Comment