AI FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है AI, पूरी जानकारी

Spread the love

AI Full Form in Hindi, AI Ka Pura Naam Kya Hai, AI क्या है, AI Ka Full Form Kya Hai, AI का Full Form क्या है,  AI meaning, AI क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे नए आर्टिकल AI full form in Hindi में। AI क्या होता है और कैसे इसका उपयोग किया जाता है? इसके फुल फॉर्म क्या होते हैं? यदि आप अब तक नहीं जानते हैं कि AI full form in Hindi क्या है और जानने के लिए काफी उत्साहित हैं ,तो 

इस आर्टिकल में हम आपके लिए AI full form in Hindi के साथ- साथ संपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप AI की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

AI full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़े क्योंकि यहां हमने AI की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है।AI के अंतर्गत हम निम्नलिखित बातें बताने वाले हैं: –

AI का फूल फॉर्म क्या है? (AI FULL FORM IN HINDI ?)

AI का फुल फॉर्म आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) होता है। Intelligence अर्थात बुद्धि। इंटेलिजेंस इंसानों ने अपनी स्किल्स को improve करके टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विकास किया है और Human brain का यूज करके इंसानों ने कई  अविष्कार किए हैं। 

जब computers बनाए गए थे तब किसी ने सोचा तक नहीं था कि हम future में स्मार्टफोन जैसी किसी चीज का use करेंगे किंतु कुछ ही सालों में टेक्नोलॉजी के जरिए कंप्यूटर साइंस के कुछ साइंटिस्ट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कांसेप्ट को दुनिया के सामने एक अलग लेवल में ले गए हैं। इसका मकसद कंप्यूटर कंट्रोल रोबोट और सॉफ्टवेयर बनाना था जो कि इंसानों की तरह सोच कर किसी भी प्रॉब्लम को सॉल्व कर सके।

कुछ साइंटिस्ट का मानना था कि टेक्नोलॉजी में इस तरह के डेवलपमेंट करके मशीन को super intelligence बनाया जा सकता है। किंतु आगे चलकर इंसानों के लिए खतरा भी हो सकता है। इंसान के अंदर एक ऐसी intelligence शक्ति होती है जिसकी मदद से वह अपने आप कुछ ना कुछ सीखता रहता है जैसे- किसी चीज को देखकर, उसकी आवाज सुनकर, किसी को टच करके, महसूस करके इत्यादि।

AI क्या है? (what is AI in Hindi?)

Automatic machine और रोबोट के अंदर भी एक इंटेलिजेंस डिवेलप किया जाता है जिसे हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) कहते हैं। Artificial intelligence या कृत्रिम बुद्धिमता कंप्यूटर साइंस का एक area होता है, जिसमें मशीनों की इंटेलिजेंस पर काम किया जाता है, ताकि machine humans की तरह सोच सके और काम कर सके। Example के लिए- speech recognition, problem,perception solving ,knowledge, ability to move objects and manipulate , learning,Reasoning, planning etc. Artificial intelligence एक प्रकार का interdisciplinary concept होता है।

Types of AI (Artificial Intelligence)

Artificial intelligence को AI भी कहते हैं और इसे दो भागों में डिवाइड किया गया है। Weak AI, strong AI.

Weak AI :

Weak AI को Artificial narrow intelligence कहा जाता है। Weak AI कुछ इस तरह के इंटेलिजेंस होते हैं जो केवल एक specific device में काम करते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपको कंप्यूटर चेस गेम खेलता है तो चेस खेलने में expert है और कार्ड गेम खेलता है तो कार्ड्स खेलने में expert  होता है। इसके अतिरिक्त कुछ और काम नहीं करता है किंतु amazon, flipkart जैसे शॉपिंग साइट्स में जो recommendation नीचे आता है , यदि आप कुछ खरीदते हैं तो यह अपना काम करने के लिए expert होता है ।

Strong AI :

यह एक प्रकार का strong इंटेलिजेंस होता है। इसके नाम से ही पता चलता है कि यह कितना  strong होगा। यह weak AI की तुलना में ज्यादा capable होता है। अगर बात इंसान के दिमाग की की जाए तो कॉम्प्लिकेटेड हो सकता है । इंसान के पास बहुत ज्यादा कॉमन सेंस है या फिर कहे कि ऐसी इंटेलिजेंस है जो एक मशीन में शायद पूरी नहीं आ सकती है। strong AI कैसे हैं आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस कहते हैं। Strong Al को कुछ इंसानों के जैसा ही बनाया जाता है। Strong AI एक ऐसा सिस्टम होता है जहां पर इंसान का दिमाग और मशीन दोनों लगभग बराबर होता है। जो इंसान सोचता है और उसे robot ya machine पर करता है तो हम उसे strong AI या फिर artificial wide intelligence कहते हैं।

WIFI FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है WIFI, पूरी जानकारी

AI की आवश्यक जानकारी (information about AI in Hindi) :

AI एक नए प्रकार का domain होता है जिसे लोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नाम से जानते हैं। यह कंप्यूटर साइंस का ही एक ब्रांच होता है जिसका मुख्य कार्य एक ऐसी इंटेलीजेंट मशीन बनाने की होती है जो मनुष्य के जैसे ही बुद्धिमान और अपनी डिसीजन लेने की क्षमता होती है।यह हमारे काम को और भी आसान कर देता है और हमें इस पर ही डिपेंड होना पड़ता है। Al को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अर्थात इसका हिंदी में अर्थ होता है कृत्रिम होशियारी या कृत्रिम  दिमाग । यह एक ऐसा सिमुलेशन होता है जिससे  की मशीनों की इंसानी इंटेलिजेंस दिया जाता है या यूं कहें तो उनके दिमाग को इतना  विकसित किया जाता है कि इंसानों की तरह ही काम कर सके और सोच सके।

मशीनों को इंसानों की तरह हमेशा ब्रेक और refreshment की जरूरत नहीं होती है। यह बिना थके लगातार काम करने में एफिशिएंट होती है। इसलिए इसे काम करने के लिए लंबे समय तक प्रोग्राम किया जा सकता है मशीनों का यूज करके हम उस तरह के रिजल्ट प्राप्त कर सकते जिनकी हम इंसानों से शायद उम्मीद भी नहीं कर पाते हैं। जिस प्रकार हमें हर रोज रोटी कपड़ा और मकान की जरूरत होती है ठीक उसी प्रकार से आज हमें एक स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है। स्मार्टफोन का यूज़ से कई तरह के बेनिफिट्स होते हैं। उदाहरण के लिए चाहे ड्राइव और tracking के लिए जीपीएस यूज करना हो, डाटा अरेंज करना और स्मार्ट कार्ड के जरिए लेन -देन करना हो।

 मेडिकल फील्ड में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बहुत हेल्प मिलती है। डॉक्टर पेशेंट के हेल्थ की पूरी जानकारी रखता है और उन्हें एनालाइज कर के पेशेंट की हेल्थ की देखभाल करना आदि हिदायतें देता है। आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बहुत ही फेमस होता जा रहा है। बहुत से टेक्निकल एक्सपर्ट का मानना है कि Al हमारा फ्यूचर है किंतु आज के समय में यह हमारा प्रेजेंट है। Google Al की मदद से आप बहुत से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहे जहां पर भी हो इसके जरिए आप एजुकेशन एवं अन्य चीजों की जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। Artificial intelligence मनुष्य और टेक्नोलॉजी का फ्यूचर होता है जिसके द्वारा वह सभी काम किए जा सकते हैं जो इंसानों के लिए करना posible नहीं होता है। यह फ्यूचर में इंसानों से बेहतर करेगा। किंतु जल्दी या गलत हाथों में आ जाए तो हमारे देश के लिए एक बहुत बड़ा खतरा पैदा कर सकता है।


Spread the love

Leave a Comment