ADCA FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है ADCA, पूरी जानकारी

Spread the love

ADCA Full Form in Hindi, ADCA Ka Pura Naam Kya Hai, ADCA क्या है, ADCA Ka Full Form Kya Hai, ADCA का Full Form क्या है,  ADCA meaning, ADCA क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों ! आज हम ADCA की फुल जानकारी प्राप्त करेंगे जैसे की आदका का फुल फॉर्म क्या है, ADCA होता क्या है, ADCA करने  से हमें क्या लाभ है इत्यादि। दोस्तों ! अगर आप कम्प्यूटर से रिलेटेड चीजों के बारे मे जानते हैं तो ADCA का नाम आप जरूर सुने होंगे ।तो चलिए आज ADCA के बारे जानते हैंम

ADCA का फुल फॉर्म क्या है? (ADCA FULL FORM IN HINDI?)

ADCA का फुल फॉर्म ‘ADVANCE DIPLOMA IN COMPUTER APLLICATION’ होता है, जिसका हिंदी रूपांतरण उन्नत डिप्लोमा संगणक आवेदन होता है।

ADCA क्या है? (What is ADCA in Hindi?)

ADCA कम्प्यूटर का एक डिप्लोमा कोर्स है जिसकी अवधि 12 महीनो की होती है। इस डिप्लोमा कोर्स को 2 सेमेस्टर में बाँटा गया है जो 6-6 महीने का होता है। ADCA कम्प्यूटर का एक बेसिक कोर्स है, जिसमे हमे कम्प्यूटर से रिलेटेड सभी तरह की जानकारियां प्राप्त होती है। ADCA कोर्स DCA के मुकाबले थोड़ा एडवांस कोर्स होता है।ADCA कोई भी स्टूडेंट बारहवीं की कक्षा के बाद आसानी से कर सकता है। इस कोर्स को पुरा करने के बाद इससे सम्बन्धित इंस्टिच्यूट से एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। जिसका उपयोग हम सरकारी के साथ साथ हम प्राइवेट जॉब के लिए भी कर सकते हैं।

ADCA के कोर्स क्या है? (What is the ADCA Course in Hindi?)

ADCA के अंतर्गत बहुत सारे कम्प्यूटर कोर्स करवाए जाते हैं जो छात्रों के भविष्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं।

COMPUTER FUNDAMENTAL

इसमें कम्प्यूटर के बेसिक चीजों के बारे मे पढ़ाया जाता है । इसमे कम्प्यूटर से रिलेटेड सभी चीजों के बारे मे बताया जाता है जैसे कि कम्प्यूटर क्या होता है, इसके क्या क्या पार्ट्स होते हैं। सॉफ्टवेयर पार्ट्स क्या 2 होते हैं, हार्डवेयर पार्ट्स क्या क्या होते हैं। इसमें कम्प्यूटर के बेसिक चीजों से रिलेटेड जैसे की RAM, ROM, MEMORY, MOUSE, KEYBOARD आदि के बारे में बताया जाता है।

MS OFFICE 

माइक्रोॉफ्ट ऑफिस में कई तरह के कार्य किये जाते हैं। MS ऑफिस एक पैकेज होता है जो बहुत सारे एप्लिकेशन से मिल के बना होता है। इसके अंदर Word, Excel, Outlook mail, Power point आदि एप्लिकेशन यूजर्स के द्वारा यूज किये जाते हैं। MS ऑफिस का इस्तेमाल प्राइवेट कार्यलय के साथ साथ सरकारी कार्यालयों में भी किये जाते हैं। इसका उपयोग एक स्टूडेंट से लेकर, एक व्यापारी से लेकर, एक टीचर से लेकर सभी प्रकार के लोग इसका उपयोग करते हैं। MS ऑफिस हर तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम पे काम करता है जैसे की विंडोज, एंड्राइड, IOS (एप्पल यूजर्स), मैक OS इत्यादि। इसके अंदर आने वाले सभी एप्लीकेशनों का बहुत ही वास्ट तरीके से यूज किया जाता है।

इंटरनेट एन्ड ईमेल 

इंटरनेट ब्राउज़िंग में बहुत सारी चीजों को सर्च करने के लिए बताया जाता है। इंटरनेट के द्वारा हम कई चीजों के बारे मे बड़े ही आसानी से पता लगा सकते हैं। इसमे देश दुनिया के सभी चीजों के बारे में 1 सेकंड मे पता लगा सकते हैं। ईमेल एक इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है, जिसमें हम इंटरनेट के माध्यम से कोई भी मेल भेज सकते हैं। इसके द्वारा यूजर्स किसी अन्य यूजर्स को कोई भी संदेश भेज सकते हैं।

इंग्लिश टाइपिंग 

इसमे कीबोर्ड की मदद से फास्ट टाइपिंग सिखायी जाती है। जिससे आगे चलकर छात्र को office work करने में आसानी हो सके।

फोटोशॉप 

फोटोशॉप में हम किसी भी तस्वीर की एडिटिंग कर सकते हैं। फोटोशॉप की मदद से हम कलर मिक्सिंग, वीडियो मिक्सिंग, ग्राफ़िक्स डिज़ाइनिंग, 3d ग्राफ़िक्स एवं अन्य कई तरह के फोटो और वीडियो एडिटिंग के काम सिखाये जाते हैं।

विंडोज टाइप्स

इसमें विंडोज के टाइप्स के बारे मे बताया जाता है। विंडोज के कई वर्जन अभी मार्केट में उपलब्द्द हैं जैसे कि विंडोज XP, विंडोज 7, विंडोज 8, विंडोज 9, विंडोज 10, Linux इत्यादि।

वेब डिज़ाइनिंग एवं C++ प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज 

इसके अलावे और भी कई तरह के कोर्स ADCA के अंतर्गत कराये जाते हैं।

ADCA के कोर्सेज क्या है? (What are the ADCA Courses in Hindi?)

ADCA के कोर्सेज 1 साल के लिए होते हैं जिसमें इन कोर्सेज को 2 सेमेस्टरों मे डिवाइड किया गया है जो 6 6 महीनो का होता है। इसमे कोर्सेज को सेमेस्टर वाइज बाँटा गया है। दोनो सेमेस्टर मे इसके एग्जाम भी होते हैं। इसके बाद लास्ट सेमेस्टर में भी एग्जाम कंडक्ट कराये जाते हैं। इसमे पास होने के बाद ADCA का सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है।

इसमे फर्स्ट सेमेस्टर मे MS विंडोज, कम्प्यूटर के फंडामेंटल्स, MS ऑफिस, MS एक्सेस, नेटवर्किंग कांसेप्ट और बेसिक इंटरनेट एंड ईमेल के बारे मे बताया जाता है।

इसके बाद सेकंड सेमेस्टर में TALLY, फोटोशॉप, HTML, C++ लैंग्वेजेज एवं प्रोग्रामिंग, पेज मेकर इत्यादि टॉपिक्स के बारे मे बताया जाता है।

ADCA की फीस क्या है? (What is the ADCA fees in Hindi?)

ADCA करने की कोई भी फीस निर्धारित नही है। ADCA करवाने वाले कम्प्यूटर इंस्टिट्यूट मे आप 1000 से लेकर 10000 तक के कोर्स कर सकते हैं। लोग अपनी आवश्यकता अनुसार ADCA के कौर्सेज को चुनते हैं जैसे कि किसी को फोटोशॉप सीखना है तो किसी को TALLY तो किसी को C++ लैंग्वेज।

ADCA की जॉब योग्यता क्या है? (What is the job eligibility in Hindi?)

ADCA के कोर्सेज करने बाद आप अपना बिज़नेस स्टार्ट करने से लेकर, किसी सरकारी या प्राइवेट नौकरी तक में इसका उपयोग कर सकते हैं। कई लोग फोटोशॉप सिखकर अपना स्टूडियो चलाते हैं तो कई लोग EXCEL का काम सिखकर किसी प्राइवेट कम्पनी में काम करते हैं। TALLY का भी अपना अलग उपयोग है। हम कह सकते हैँ कि ADCA के कोर्सेज करने के बाद कोई इंसान खाली नही बैठ सकता है।

EMI FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है EMI, पूरी जानकारी

ADCA के कोर्स कहाँ से करें? (Where to do ADCA courses in Hindi?)

ADCA के कोर्स करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं। आपके आस पास के मार्केट मे कम्प्यूटर के कई प्राइवेट इंस्टिट्यूट मिल जाएंगे। जहाँ से आप बड़े ही आसानी से इसके कोर्सेज कर सकते हैं। ADCA के  कोर्स को करने के लिए किसी भी तरह के एंट्रेंस एग्जाम देने की कोई भी आवश्यकता नही होती है। कोई भी व्यक्ति इसमें सीधा एडमिशन लेके इसके अगले ही दिन से इसके कोर्स सिख सकता है। कोर्स को करने के बाद आपको उस कोर्स एक सर्टिफिकेट दे दिए जाते हैं।

ADCA करने के बाद सैलरी क्या है? (What is the salary after ADCA in Hindi?)

ADCA करने के बाद अगर कोई प्राइवेट कम्पनी मे जॉब करता है तो उसे 10 हजार से लेकर 20 हजार तक मंथली सैलरी मिल सकती है।

इसके कोर्स करने के बाद कोई भी व्यक्ति इसके सर्टिफिकेट का उपयोग सरकारी नौकरियो मे भी करते हैं। ADCA के कोर्स को करके आप अपना बिज़नेस भी स्टार्ट कर सकते हैं जिसमें आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।


Spread the love

Leave a Comment